Thursday, November 7, 2019

लिंगुड़ा सब्जी- प्रकृति का एक अमूल उपहार

लिंगुड़े की सब्जी-

उत्तराखंड एक ऐसा राज्य है जहा खूबसूरती के साथ साथ प्रकृति ने प्रदेश को जड़ी बूटियों का प्राकृतिक भंडार भी भेंट स्वरूप दिया है. उन्हीं में से एक है बरसात के दिनों में मिलने वाली प्रसिद्ध सब्जी लिंगुड़ा (lingde) है।
जो लगभग सभी पहाड़ी लोगो की पहली पसंद है. जिसके सामने अच्छी से अच्छी सब्जी भी स्वाद में कम है। और साथ ही साथ यह कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं. लिंगड़ (lingde) सब्जी के कई लाभ हैं और ये मात्र सब्जी ही नहीं बल्कि एक आयूर्वेदिक दवाई भी है।

lingde ki Sabji
डॉक्टरो का भी मानना है की  लिंगुड़ा (lingde)  शूगर, हार्ट, के मरीजों के लिए रामबांण है. लिंगुड़ा (lingde) में फेट्स और वसा बिलकुल नहीं होता और न ही कोलेस्ट्रॉल होता है इसलिए यह हार्ट के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक होता है.

लिंगड को सब प्रकार के विटामिन्स,मिनरल्स और माइक्रोन्यूट्रियंट्स का अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है. इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और पेट के कई रोगों के लिए भी ये औषधि का काम करता है. इसे सब्जी के तौर पर, आचार और अन्य सब्जियों के साथ मिक्स करके भी बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़े- घी-त्यार उत्तराखंड का एक प्रमुख त्यौहार

उत्तराखंड के लोगो की पहली पसंद लिंगुड़-

उत्तराखंड के  पहाड़ी क्षेत्रों में पाए जाने वाले इस पोष्टिक तत्वों से भरपूर लिंगुड़ (lingde) नमी वाली जगह पर जून से अक्टूबर तक समुद्र तल से लगभग 2000m की उचाईयो पर पाया जाता है। आयूर्वेदिक गुणों से भरपूर प्राकृतिक सब्जी खाने के साथ साथ बाज़ारो में भी भेजी जाती है .

 लेकिन पलायन के कारण नई जनरेशन इस सब्जी को भूलती जा रही है। शायद वो ये नहीं जानते की हम प्रकृति के दिए हुए इस अनमोल उपहार जो की कई रोगो में लाभदायक है उसे खुद से दूर करते जा रहे है “।  साथ ही  हमे अपने उत्तराखंड की इस तरह की औषधीय गुणों को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचाने की कोशिश करनी चाहिए ।

यह कहानी Mera Uttarakhand से ली गयी है 

No comments:

Post a Comment